Site icon News

देश की राजनीती में भूचाल , अरविन्द केजरीवाल को ED ने किया गिरफ़्तार

देश की राजनीती में भूचाल , अरविन्द केजरीवाल को ED ने किया गिरफ़्तार

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल को  प्रवर्तन निदेशालय (ED ) ने कल रात शराब घोटाले में पूछताछ के बाद गिरफ्तार कर लिया ,इससे देश की राजनीती में भूचाल आ गया है।

Arvind kejriwal

प्रवर्तन निदेशालय ने कथित दिल्ली शराब नीति घोटाले के सिलसिले में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल गुरूवार शाम को उनके सिविल लाइन्स आवास से गिरफ्तार कर लिया। केजरीवाल को प्रवर्तन निदेशालय मुख्यालय ले जाया गया जहां उनकी रात बीतेगी।

यह घटना दिल्ली उच्च न्यायालय द्वारा शराब नीति मामले में प्रवर्तन निदेशालय द्वारा जारी समन के संबंध में आप सुप्रीमो को अंतरिम राहत देने से इनकार करने के कुछ घंटों बाद हुई. केजरीवाल को जांच एजेंसी द्वारा चल रही जांच में शामिल होने के लिए नौ समन दिए गए थे, लेकिन उन्होंने इनका पालन नहीं किया।

कोर्ट की सुनवाई के कुछ देर बाद केजरीवाल के सिविल लाइंस स्थित आवास पर प्रवर्तन निदेशालय के अधिकारियों की एक टीम पहुंची। जांच अधिकारियों ने मुख्यमंत्री से भी पूछताछ की और उनके घर की भी तलाशी ली।

मुख्यमंत्री आवास के बाहर आपके नेताओं और समर्थकों के विरोध प्रदर्शन के लिए भारी पुलिस बल और बैरिकेडिंग की गई  थी। AAP की नेता व् विधायक राखी बिड़ला को केजरीवाल की गिरफ्तारी के विरोध में प्रदर्शन करने पर गिरफ्तार कर लिया गया।

बाद में, जांच एजेंसी के अधिकारियों द्वारा उनके घर की तलाशी पूरी होने पर केजरीवाल को एक कार में प्रवर्तन निदेशालय कार्यालय ले जाया गया।

अब तक किसी मौजूदा मुख्यमंत्री को गिरफ्तार नहीं किया गया है।

AAP ने कुछ ही समय बाद अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी को रद्द करने की मांग की। आप मंत्री सौरभ भारद्वाज ने कहा, ” रात में ही सुप्रीम कोर्ट में  सुनवाई की अपील की गई है।
सूत्रों ने बताया कि शुक्रवार को सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई होने की संभावना है।

सूत्रों ने बताया कि शुक्रवार को सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई होने की संभावना है।

अधिकारियों ने कहा कि शुक्रवार को अरविंद केजरीवाल को विशेष पीएमएलए अदालत में पेश किया जाएगा, जहां प्रवर्तन निदेशालय उनकी हिरासत की मांग करेगा।

आप मंत्री आतिशी ने कहा कि दिल्ली के मुख्यमंत्री केजरीवाल हैं और रहेंगे।

मीडिया को बताते हुए आतिशी ने कहा, “हमने हमेशा कहा है कि अरविंद केजरीवाल जेल से सरकार चलाएंगे।” वह दिल्ली का मुख्यमंत्री रहेगा। हमने सुप्रीम कोर्ट में अपील की है। सुप्रीम कोर्ट में हमारे वकील पहुंच रहे हैं।”

साथ ही उन्होंने कहा कि कोई कानून केजरीवाल को जेल से सरकार चलाने से नहीं रोकता।

दिल्ली शराब नीति मामले के बारे में

यह मामला उस शराब नीति से संबधित है जो दिल्ली की केजरीवाल सरकार ने २०२१-२२ में उपाद शुल्क नीति बनांने लागु करने मे भ्रष्टाचार और मनी लॉन्ड्रिंग आरोप लगने के बाद बंद क्र दी थी।

ईडी और सीबीआई ने आरोप लगाया है कि दिल्ली सरकार की उत्पाद शुल्क नीति, जो शराब व्यापारियों को लाइसेंस देती है, ने गुटबंदी की अनुमति दी और कुछ डीलरों का पक्ष लिया, जिन्होंने कथित तौर पर इसके लिए रिश्वत दी थी. आप ने इस आरोप का स्पष्ट विरोध किया है।

दिल्ली के उपराज्यपाल वीके सक्सेना ने बाद में इस नियम को रद्द कर दिया और इसके निर्माण और कार्यान्वयन में अनियमितताओं की सीबीआई जांच की सिफारिश की।

विपक्ष केजरीवाल की गिरफ्तारी पर एकजुट

दूसरी तरफ विपक्ष ने भाजपा सरकार पर हमला बोल दिया है। इसे विपक्ष को लोकसभा चुनाव से पहले कुचलने व् दबाने का काम बताया है। विपक्ष का कहना है की सरकार सरकारी एजेंसियो का दुरूपयोग कर रहे है। राहुल गाँधी ने सोशल मीडिया X पर कहा “डरा हुआ तानाशाह, एक मरा हुआ लोकतंत्र बनाना चाहता है“. प्रियंका गाँधी वाड्रा ने भी इस पर अपनी प्रतिक्रिया दी है।

पूर्व राज्यपाल ने सोशल मीडिया X पर अपना एक वीडियो शेयर करते हुए लिखा की मैंने पहले ही कहा था , ये केजरीवाल को चुनावो से पहले गिरफ्तार कर लेंगे।

MORE NEWS

Exit mobile version