अनंत अंबानी प्री-वेडिंग

पांच सौ व्यंजन, एक हजार से अधिक मेहमान और कई मिलियन डॉलर का बजट – इस तरह एशिया के सबसे अमीर आदमी के बेटे ने कथित तौर पर अपने आगामी विवाह का जश्न मनाया है।

अनंत अंबानी और उनकी होने वाली पत्नी राधिका मर्चेंट के तीन दिवसीय समारोह में बॉलीवुड के राजघरानों को तकनीकी अरबपतियों, खेल सुपरस्टारों और यहां तक कि डोनाल्ड ट्रम्प की बेटी इवांका के साथ कंधे से कंधा मिलाते देखा गया।

Ambani

इस कार्यक्रम ने भारत और विदेश में दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर दिया है, जो सप्ताहांत में गुजरात के जामनगर शहर में उनके पिता मुकेश अंबानी द्वारा आयोजित पार्टी से निकलने वाली हर जानकारी का लुत्फ़ उठा रहे हैं।

यह इतना बड़ा था कि स्थानीय हवाई अड्डे को अस्थायी रूप से अंतरराष्ट्रीय दर्जा दिया गया था क्योंकि इसमें देश और दुनिया भर से पर्यटक आते थे। हवाई अड्डे के अधिकारियों ने कहा कि इस कार्यक्रम के लिए लगभग 130 उड़ानें आई थीं, जो बिल गेट्स और मार्क जुकरबर्ग जैसे लोगों को इस क्षेत्र में ले गईं।

अधिकांश मेहमान कार्यक्रम स्थल के पास लक्जरी “ग्लैम्पिंग” टेंटों में रुके थे, जो समृद्धि के उस स्तर की पेशकश करता था जिसकी कल्पना करना सबसे मुश्किल होगा, बर्दाश्त करना तो दूर की बात है – और कथित तौर पर दुनिया भर के दर्जनों शेफ द्वारा बनाए गए 500 से अधिक व्यंजनों में से चुन सकते थे।

किसी भी अतिथि को थीम आधारित सभाओं की तैयारी में मदद करने के लिए बाल और मेकअप कलाकार, कपड़े धोने की सेवाएं और स्टाइलिस्ट भी मौजूद थे – कहा जाता है कि इसे नौ पेज के शेड्यूल में सावधानीपूर्वक तैयार किया गया था।

मुख्य आकर्षण पॉप स्टार रिहाना का भारत में पहला प्रदर्शन था, जिसके लिए अफवाह थी कि उन्हें $7 मिलियन (£5.5 मिलियन) की सीमा में भुगतान किया गया था। बीबीसी स्वतंत्र रूप से इस रकम की पुष्टि नहीं कर सका.

भारत के कुछ सबसे बड़े फिल्मी सितारों ने भी मंच पर उनके हिट गानों पर डांस किया।

अनंत अंबानी प्री-वेडिंग: रिहाना, गेट्स और जुकरबर्ग भारत के अमीर अम्बानी के समारोह में

अंबानी समारोह के लिए भारत में मशहूर हस्तियों के बीच रिहाना
मेहमानों को अनंत अंबानी की पसंदीदा परियोजना का दौरा कराया गया – 3,000 एकड़ का आश्रय स्थल जो हजारों जानवरों का घर है।

हालाँकि, यह सब पार्टी के बारे में नहीं था। फोर्ब्स के अनुसार, रिलायंस इंडस्ट्रीज के प्रमुख मुकेश अंबानी, जिनकी अनुमानित कुल संपत्ति $115 बिलियन है, ने स्थानीय रिपोर्टों के अनुसार, शहर में 14 नए मंदिरों का भी निर्माण कराया है।

अब सभी की निगाहें शादी पर टिकी हैं, जो जुलाई में मुंबई में होने वाली है।

अनंत अंबानी प्री-वेडिंग: रिहाना, गेट्स और जुकरबर्ग भारत के अमीर अम्बानी के समारोह में

दिन 1 (मार्च 1, 2024):

पीटीआई की एक रिपोर्ट के अनुसार, मेहमानों से तीन दिवसीय कार्यक्रम में कई थीम वाली पार्टियों में भाग लेने की उम्मीद की जाती है और उन्हें जारी किए गए ‘इवेंट गाइड’ के अनुसार कपड़े पहनने की सलाह दी जाती है। पहले दिन, जिसे “एवरलैंड में एक शाम” के रूप में मनाया जाएगा, मेहमानों से कॉकटेल पार्टी के लिए तैयार होने की उम्मीद की जाती है।

दिन 2 (मार्च 2, 2024): इस दिन ‘ए वॉक ऑन द वाइल्डसाइड’ कार्यक्रम होगा, और ‘जंगल फीवर’ अनुशंसित पोशाक है। यह अम्बानी की जामनगर पशु बचाव सुविधा के बाहर होने वाला है। उसके बाद, आगंतुक देसी गतिविधियों के मिश्रण “मेला रूज” की ओर जाएंगे, जहां वे अपने सबसे पसंदीदा दक्षिण एशियाई परिधान पहनेंगे।

दिन 3 (3 मार्च, 2024): इस आखिरी दिन दो कार्यक्रम होंगे – हैशटैगशार और टस्कर ट्रेल्स। पहला कार्यक्रम बाहर आयोजित किया जाएगा, जिससे उपस्थित लोगों को जामनगर के प्राकृतिक वैभव का आनंद लेने का मौका मिलेगा। अंतिम कार्यक्रम के लिए, मेहमानों को विरासत भारतीय पोशाक पहनाई जाएगी।

अंतर्राष्ट्रीय अतिथि सूची

जामनगर में अनंत अंबानी और राधिका मर्चेंट के विवाह पूर्व समारोह में सैकड़ों प्रतिष्ठित अंतरराष्ट्रीय हस्तियां शामिल होंगी। खबरों की मानें तो मुकेश अंबानी ने माइक्रोसॉफ्ट के संस्थापक बिल गेट्स, मेटा के सीईओ मार्क जुकरबर्ग, ब्लैकरॉक के सीईओ लैरी फिंक, ब्लैकस्टोन के चेयरमैन स्टीफन श्वार्ज़मैन और डिज्नी के सीईओ बॉब इगर समेत अन्य को आमंत्रित किया है। अतिथि सूची यहीं समाप्त नहीं होती है, कतर के प्रधान मंत्री, भूटान के राजा और रानी, एडोब के सीईओ, शांतनु नारायण और कई अन्य लोग भी इस भव्य समारोह में अपनी उपस्थिति दर्ज कराएंगे। सभी मेहमान 1 मार्च को सुबह 8 बजे से दोपहर 1 बजे के बीच मुंबई या दिल्ली से चार्टर्ड उड़ानों से जामनगर की यात्रा करेंगे।

सितारों से सजी प्रस्तुतियाँ

रणबीर कपूर और आलिया भट्ट पहले ही जामनगर पहुंच चुके हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, यह जोड़ी प्री-वेडिंग सेलिब्रेशन और डांस रिहर्सल के लिए गुजरात गई है। यह जोड़ा अपने रोमांटिक नंबरों पर एक विशेष प्रदर्शन से मेहमानों का मनोरंजन करेगा। रिहाना, दिलजीत दोसांझ, अरिजीत सिंह और हरिहरन जैसे गायकों के भी प्रदर्शन की उम्मीद है। इस कार्यक्रम में भ्रमवादी डेविड ब्लेन भी अपनी कुछ जादुई करतब दिखाएंगे।

2500 अनोखे व्यंजन

रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस कार्यक्रम में भाग लेने के लिए 21 से अधिक शेफ की एक टीम इंदौर से जामनगर के लिए उड़ान भरेगी, जो भारतीय व्यंजनों पर ध्यान केंद्रित करेगी। मेनू व्यापक है और इसमें पारसी, थाई, मैक्सिकन, जापानी और पैन-एशियाई व्यंजन शामिल हैं। शेफ को जार्डिन होटल से बुलाया गया है और इन 21 शेफ में से सिर्फ एक पुरुष शेफ है, जबकि अन्य 20 महिलाएं हैं। तीन दिनों तक कुल 2,500 अनोखे व्यंजन परोसे जाएंगे। अकेले नाश्ते के मेनू में 70 से अधिक विकल्प हैं, जबकि दोपहर के भोजन और रात के खाने में 250 से अधिक विकल्प हैं। मेहमानों को विभिन्न प्रकार के शाकाहारी व्यंजन और शाम के नाश्ते भी परोसे जाएंगे। मध्यरात्रि भोजन रात 12 बजे से सुबह 4 बजे तक परोसा जाएगा, तैयारी इस तरह की गई है कि एक भी आइटम अन्य समारोहों में दोहराया नहीं जाएगा।

जामनगर ही विवाह स्थल क्यों?

सीएनबीसी 18 के साथ एक साक्षात्कार में, अनंत अंबानी ने खुलासा किया कि परिवार ने जामनगर को विवाह स्थल के रूप में क्यों चुना है। “मेरी दादी जामनगर से हैं,” उन्होंने कहा। “मेरी माँ ने पूरा शहर बसाया है। उन्होंने ईंट दर ईंट पूरी चीज़ का निर्माण किया है। मैंने बचपन में यहां काफी समय बिताया है। मुंबई मेरा घर है, लेकिन मेरा दिल जामनगर में है। मेरे माता-पिता और दादी ने भी सुझाव दिया कि हम आयोजन स्थल के रूप में जामनगर को चुनें। इससे मुझे अपने सहकर्मियों और उन अन्य लोगों के साथ जश्न मनाने का मौका मिलता है जिनके साथ मैं काम करता हूं।”

रिपोर्टों के अनुसार, अनंत अंबानी और राधिका मर्चेंट की शादी का उत्सव अप्रैल 2024 तक जारी रहेगा, जिसके बाद 12 जुलाई, 2024 को मुंबई में एक भव्य शादी होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *