पाकिस्तान के शरीफ़ भारत के मोदी के साथ बातचीत

क्या पाकिस्तान के शरीफ़ भारत के मोदी के साथ बातचीत बहाल कर सकते हैं?

विश्लेषकों का कहना है कि पहले भारत के 2024 के चुनाव को पास करना चाहेगा । लेकिन शरीफ और मोदी के बीच का लंबा इतिहास इसे आशा जगाता है।

इस्लामाबाद, पाकिस्तान – यह एक संक्षिप्त, औपचारिक आदान-प्रदान था।

पाकिस्तान के शरीफ़ भारत के मोदी के साथ बातचीत
Indian Prime Minister Narendra Modi, right, with then Pakistani PM Nawaz Sharif, during a surprise visit by the Indian leader to Lahore on December 25, 2015 [Press Information Department/AP Photo] Photo by Al jazeera
5 मार्च को, शहबाज शरीफ के पाकिस्तान के 24वें प्रधान मंत्री बनने के दो दिन बाद, उनके भारतीय समकक्ष ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर 13 शब्दों का एक संदेश पोस्ट किया। भारतीय प्रधान मंत्री ने कहा, “पाकिस्तान के प्रधान मंत्री के रूप में शपथ लेने पर @CMShehbaz को बधाई।”

शरीफ को जवाब देने में दो दिन लगे. उन्होंने 7 मार्च को लिखा, “पाकिस्तान के प्रधानमंत्री के रूप में मेरे चुनाव पर बधाई देने के लिए नरेंद्र मोदी को धन्यवाद।”

मोदी के बधाई संदेश और शरीफ की प्रतिक्रिया ने, यहां तक कि अमेरिकी विदेश विभाग की ब्रीफिंग में भी, परमाणु-सशस्त्र उपमहाद्वीप पड़ोसियों, जिनके बमुश्किल कार्यात्मक राजनयिक संबंध हैं, के बीच अलगाव की संभावना के बारे में सवाल खड़े कर दिए। विदेश विभाग ने कहा कि उसे नई दिल्ली और इस्लामाबाद के बीच “उत्पादक और शांतिपूर्ण संबंध” की उम्मीद है।

लेकिन भले ही पाकिस्तानी प्रधान मंत्री के बड़े भाई नवाज़ शरीफ़ का भारत के साथ – जिसमें मोदी भी शामिल है – के साथ संबंधों में सुधार लाने का एक लंबा इतिहास है – सीमा के दोनों ओर के विश्लेषकों का कहना है कि संबंधों की दिशा का अंदाज़ा भारत में होने वाले आगामी राष्ट्रीय चुनावों के बाद ही लगाया जा सकता है। अप्रैल और मई में होता है.

पाकिस्तान के शरीफ़ भारत के मोदी के साथ बातचीत

मलीहा लोधी, एक सेवानिवृत्त पाकिस्तानी राजनयिक, जिन्होंने संयुक्त राष्ट्र, संयुक्त राज्य अमेरिका के साथ-साथ यूनाइटेड किंगडम में राजदूत के रूप में काम किया है, ने कहा कि नई दिल्ली के साथ संबंधों को प्रबंधित करना वर्तमान सरकार के लिए “सबसे कठिन” विदेश नीति परीक्षण साबित होगा।

उन्होंने शरीफ बंधुओं की पार्टी पाकिस्तान मुस्लिम लीग नवाज (पीएमएलएन) का जिक्र करते हुए अल जज़ीरा को बताया, “यह सच है कि पूर्ववर्ती पीएमएलएन भारत के साथ जुड़ने के लिए तैयार थे, लेकिन यह पारस्परिक होता था।” “लेकिन आज संबंधों को सामान्य बनाने में कई बाधाएं हैं जिन्हें दूर करना आसान नहीं है।

“चूंकि भारत में इस साल चुनाव होने हैं, इसलिए किसी भी महत्वपूर्ण कार्य के लिए चुनाव के बाद तक इंतजार करना होगा।”

More News

FAQ

  • क्या पाकिस्तान के शरीफ़ भारत के मोदी के साथ बातचीत बहाल कर सकते हैं?
  • क्या मोदी और शरीफ कश्मीर मुद्दे पर बात करेंगे ?क्या भारत पाकिस्तान एक हो सकते है ?
  • क्या भारत के प्रधान मंत्री मोदी पाकिस्तान से नफरत करते है ?
  • क्या नई पाकिस्तान साकार भारत से बात करना चाहती है ?
  • क्या पाकिस्तान के शरीफ़ भारत के मोदी एक दूसरे को पसंद करते है ?
  • क्या अब पाकिस्तान और भारत के बीच सुलह होना शुरू हो जाएगी ?

 

2 thoughts on “क्या पाकिस्तान के शरीफ़ भारत के मोदी के साथ बातचीत बहाल कर सकते हैं 2024 में ? positive effective news for both Country”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *