इजराइल-गाजा युद्ध यूरोपीय संघ

यूरोपीय संघ का कहना है कि गाजा समुद्री गलियारा सप्ताहांत में शुरू हो सकता है

इजराइल-गाजा युद्ध

यूरोपीय संघ इजराइल-गाजा युद्ध

यूरोपीय संघ आयोग के प्रमुख उर्सुला वॉन डेर लेयेन का कहना है कि क्षेत्र में सहायता को बढ़ावा देने के लिए गाजा के लिए एक समुद्री गलियारा इस सप्ताह के अंत में काम करना शुरू कर सकता है।

यह राष्ट्रपति बिडेन द्वारा यह कहने के एक दिन बाद आया है कि अमेरिका ने गाजा में एक अस्थायी बंदरगाह बनाने की योजना बनाई है।

संयुक्त राष्ट्र का कहना है कि गाजा की एक चौथाई आबादी अकाल के कगार पर है और बच्चे भूख से मर रहे हैं।

शुक्रवार की रिपोर्टों में कहा गया कि पांच लोग हवाई मार्ग से गिराई गई सहायता के कारण मारे गए, जिनके पैराशूट ठीक से तैनात नहीं हुए थे।

यूरोपीय संघ इजराइल-गाजा युद्ध

अमेरिकी सहयोगी सीबीएस ने एक प्रत्यक्षदर्शी और गाजा में हमास द्वारा संचालित स्वास्थ्य मंत्रालय के हवाले से कहा कि पांच लोग शुक्रवार को मारे गए थे जब कम से कम एक पैराशूट ठीक से तैनात नहीं हो सका और एक पार्सल उन पर गिर गया।

एएफपी ने गाजा के एक डॉक्टर के हवाले से यह भी कहा कि हवाई हमले से पांच लोगों की मौत हो गई।

हालात लगातार गंभीर होने के कारण अमेरिका और अन्य देशों ने हवाई मार्ग से सहायता छोड़ने का सहारा लिया है, लेकिन सहायता संगठनों का कहना है कि यह रणनीति अंतिम उपाय है और बढ़ती जरूरत को पूरा नहीं कर सकती है।

गाजा सहायता ड्रॉप पैराशूट विफलता में पांच की मौत – रिपोर्ट
गाजा में भोजन की हवाई बूंदें विवादास्पद क्यों हैं?
साइप्रस में बोलते हुए, सुश्री वॉन डेर लेयेन ने कहा कि गाजा “मानवीय आपदा का सामना कर रहा है” और समुद्री गलियारा बड़ी मात्रा में अतिरिक्त सहायता प्रदान करने में सक्षम होगा।

यूरोपीय आयोग, साइप्रस, अमेरिका, ब्रिटेन और यूएई के एक संयुक्त बयान में कहा गया है कि समुद्री गलियारे का संचालन करना “जटिल” होगा और वे सड़क मार्ग से सहायता वितरण का विस्तार करने, अधिक मार्गों को सुविधाजनक बनाने और अतिरिक्त क्रॉसिंग खोलने के लिए इज़राइल पर दबाव डालना जारी रखेंगे।

ब्रिटेन के विदेश सचिव डेविड कैमरन ने कहा, “हम इजराइल से लगातार आग्रह कर रहे हैं कि वह गाजा में और अधिक ट्रकों को अनुमति दे, ताकि जरूरतमंद लोगों तक सहायता पहुंचाने का यह सबसे तेज़ तरीका हो।”

इज़राइल ने इस पहल का स्वागत किया और अन्य देशों से इसमें शामिल होने का आग्रह किया।

विदेश मंत्रालय के एक प्रवक्ता ने कहा कि “इजरायली मानकों के अनुसार” सुरक्षा जांच के बाद सहायता प्रदान की जाएगी।

हालाँकि, सहायता एजेंसी रिफ़्यूजीज़ इंटरनेशनल के नेता ने बीबीसी को बताया कि स्वागत के बावजूद, समुद्री मार्ग पर्याप्त भोजन जैसी कोई चीज़ पहुँचाने में सक्षम होने की संभावना नहीं है।

जेरेमी कोनंडिक ने कहा, “ऐसा नहीं लगता कि यह उस पैमाने के करीब भी पहुंचेगा जो गाजा में अब अकाल की स्थिति को उलटने के लिए आवश्यक होगा।”

इज़राइल गाजा में सहायता के प्रवेश में बाधा डालने से इनकार करता है और सहायता संगठनों पर इसे वितरित करने में विफल रहने का आरोप लगाता है।

गुरुवार को, श्री बिडेन ने कहा कि अमेरिकी सेना समुद्र में जहाजों से तट तक आपूर्ति पहुंचाने के लिए एक घाट का निर्माण करेगी, लेकिन अमेरिकी अधिकारियों ने कहा कि इसे स्थापित करने में “कई सप्ताह” लगेंगे।

ऑपरेशन – जिसमें उन्होंने कहा कि गाजा में जमीन पर अमेरिकी सैनिक शामिल नहीं होंगे – बड़े जहाजों को भोजन, पानी, दवा और अस्थायी आश्रय देने में सक्षम करेगा।

पेंटागन का कहना है कि अमेरिका का लक्ष्य अंततः गज़ावासियों को प्रतिदिन दो मिलियन भोजन उपलब्ध कराना है।

श्री बिडेन ने कहा कि घाट गाजा तक पहुंचने वाली सहायता की मात्रा में “भारी अंतर” को सक्षम करेगा, लेकिन उन्होंने कहा कि इज़राइल को क्षेत्र में अधिक सहायता को प्रवेश करने की अनुमति देकर और “यह सुनिश्चित करना होगा कि मानवीय कार्यकर्ता पकड़े न जाएं” “अपना हिस्सा निभाएं”। गोलीबारी में”।

लेकिन शुक्रवार को संयुक्त राष्ट्र के एक स्वतंत्र विशेषज्ञ ने जिनेवा में एक ब्रीफिंग में कहा कि यह “बेतुका” है कि इज़राइल का एक करीबी सहयोगी ऐसे उपायों का सहारा ले रहा है।

भोजन के अधिकार पर विशेष दूत माइकल फाखरी ने कहा कि बंदरगाह योजना एक “प्रदर्शन” होने की संभावना है जिसका उद्देश्य घरेलू अमेरिकी दर्शकों पर अधिक केंद्रित है क्योंकि अमेरिकी राष्ट्रपति अभियान चल रहा है।

सहायता लॉरियां मिस्र-नियंत्रित राफा क्रॉसिंग और इजरायल-नियंत्रित केरेम शालोम क्रॉसिंग के माध्यम से गाजा के दक्षिण में प्रवेश कर रही हैं। लेकिन उत्तर, जो इज़रायली ज़मीनी हमले के पहले चरण का केंद्र बिंदु था, हाल के महीनों में सहायता से काफी हद तक कट गया है।

अनुमानित 300,000 फ़िलिस्तीनी वहाँ बहुत कम भोजन या साफ़ पानी के साथ रह रहे हैं।

‘मेरा बेटा अली पहले ही मर चुका है’: गाजा के भूखे बच्चों के लिए पिता की गुहार
पिछले सप्ताह बढ़ती हताशा के बीच सहायता काफिले तक पहुँचने की कोशिश में 100 से अधिक लोग मारे गए थे। फ़िलिस्तीनियों ने कहा कि अधिकांश को इज़रायली सैनिकों ने गोली मार दी।

इज़रायली सेना, जो निजी सहायता वितरण की देखरेख कर रही थी, ने शुक्रवार को कहा कि उसके सैनिकों ने सहायता काफिले के आसपास फ़िलिस्तीनियों पर गोली नहीं चलाई, बल्कि आस-पास के “संदिग्धों” पर गोलीबारी की, जिन्हें उन्होंने ख़तरा समझा।

7 अक्टूबर को इज़राइल पर हमास के हमलों के बाद इज़राइल की सेना ने गाजा में हवाई और जमीनी अभियान चलाया, जिसमें लगभग 1,200 लोग मारे गए और 253 अन्य को बंधक बना लिया गया।

क्षेत्र के हमास संचालित स्वास्थ्य मंत्रालय का कहना है कि तब से गाजा में 30,800 से अधिक लोग मारे गए हैं

More News Click here

 

One thought on “यूरोपीय संघ का कहना है कि गाजा समुद्री गलियारा सप्ताहांत में शुरू हो सकता है 1 official”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *