हिमाचल के शहर में पैराग्लाइडिंग दुर्घटना में 26 वर्षीय महिला की मौत हो गईहिमाचल के शहर में पैराग्लाइडिंग दुर्घटना में 26 वर्षीय महिला की मौत हो गई

अधिकारियों का कहना है कि ‘मानवीय भूल’ के कारण दुर्घटना हुई

हिमाचल के शहर में पैराग्लाइडिंग दुर्घटना में 26 वर्षीय महिला की मौत हो गई
हिमाचल के शहर में पैराग्लाइडिंग दुर्घटना में 26 वर्षीय महिला की मौत हो गई

भारत के दक्षिणी राज्य तेलंगाना की एक 26 वर्षीय महिला की रविवार को हिमाचल प्रदेश में एक भयानक पैराग्लाइडिंग दुर्घटना में मृत्यु हो गई।

पुलिस ने कहा कि पायलट द्वारा उसकी सुरक्षा बेल्ट ठीक से सुरक्षित नहीं कर पाने के कारण कुल्लू शहर में यह दुर्घटना हुई।

प्रेस ट्रस्ट ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के अनुसार, 26 वर्षीय महिला उड़ान के दौरान लगभग 250 मीटर की ऊंचाई से गिर गई।

पत्रिका न्यूज ने पर्यटक की पहचान उसके पहले नाम नव्या से की, जो तेलंगाना के संगारेड्डी जिले के जहीराबाद की रहने वाली थी।

एक वरिष्ठ स्थानीय अधिकारी सुनैना शर्मा ने कहा कि जांच से पता चला है कि “मानवीय त्रुटि” के कारण दुर्घटना हुई। घटना के बाद पायलट को गिरफ्तार कर लिया गया है।

प्रभारी अधिकारी राजीव लखनपाल ने कहा कि पायलट राहुल सिंह कांगड़ा जिले के मुल्थान तहसील में स्थित लालोट गांव के रहने वाले हैं और पैराग्लाइडर का मालिक किसी घनश्याम नेगी है।

पुलिस ने दोनों के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया है.

स्थानीय पुलिस ने कहा कि पर्यटक की पैराग्लाइडिंग हार्नेस एक अग्रानुक्रम उड़ान में उड़ान भरने के कुछ मिनट बाद हवा में ही टूट गई।

पायलट के पंजीकृत होने और उपकरण स्वीकृत होने के बावजूद, त्रासदी को मानवीय त्रुटि के लिए जिम्मेदार ठहराया गया था।

ने बताया कि वह एक घर की छत पर गिर गई और तुरंत मर गई।

कुल्लू के क्षेत्रीय अस्पताल में पोस्टमॉर्टम किया गया और शव उसके परिवार को सौंप दिया गया।

मजिस्ट्रेट जांच चल रही है और एफआईआर दर्ज कर ली गई है.

उत्तरी राज्य हिमाचल प्रदेश के कुल्लू के डोभी गांव में, जहां दुर्घटना हुई, पैराग्लाइडिंग गतिविधियों को अधिकारियों द्वारा अस्थायी रूप से निलंबित कर दिया गया है।

पैराग्लाइडिंग के लिए कठोर सुरक्षा उपायों की आवश्यकता होती है, जिसमें पायलटों के लिए उचित प्रशिक्षण, संपूर्ण उपकरण जांच और सख्त सुरक्षा हार्नेस प्रक्रियाएं शामिल हैं। पर्यवेक्षकों का कहना है कि यह दुर्घटना विशेष रूप से हिमाचल प्रदेश जैसे पर्यटक-भारी क्षेत्रों में साहसिक खेलों के विनियमन पर भी सवाल उठाती है।

24 दिसंबर 2022 को, महाराष्ट्र के 30 वर्षीय पर्यटक सूरज शाह की जान चली गई जब कुल्लू के डोभी गांव के पास एक टेंडेम उड़ान के दौरान टेकऑफ़ के तुरंत बाद उनका हार्नेस विफल हो गया।

15 जून 2022 को एक और त्रासदी हुई जब पंजाब के अंबाला के 20 वर्षीय आदित्य शर्मा और उनके पायलट, 24 वर्षीय स्थानीय कृष्ण गोपाल की डोभी में लॉन्च क्षेत्र के करीब एक पैराग्लाइडिंग दुर्घटना में मृत्यु हो गई।

Video check = https://www.independent.co.uk/asia/india/hyderabad-woman-paragliding-himachal-death-b2495898.html

Cricket news Ind vs Eng = https://patrikanewshimachal.com/%e0%a4%ad%e0%a4%be%e0%a4%b0%e0%a4%a4-%e0%a4%ac%e0%a4%a8%e0%a4%be%e0%a4%ae-%e0%a4%87%e0%a4%82%e0%a4%97%e0%a5%8d%e0%a4%b2%e0%a5%88%e0%a4%82%e0%a4%a1-5%e0%a4%b5%e0%a4%be%e0%a4%82-%e0%a4%9f%e0%a5%87/

हिमाचल के शहर में पैराग्लाइडिंग दुर्घटना में 26 वर्षीय महिला की मौत हो गई

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *