रंगों के हिंदू त्योहार होली के बारे में सब कुछ जानें

रंगों का उत्सव आ गया है !

होली

 

ठंडे मौसम के बाद वसंत के आगमन का संकेत और अच्छाई की बुराई पर विजय का प्रतीक, होली हिंदू कैलेंडर के फाल्गुन मास के दौरान फरवरी के आखिरी या मार्च के शुरुआती समय में हर वर्ष मनाई जाती है।

यद्यपि होली का उद्भव भारत में हुआ था – और यह सदियों से इस उपमहाद्वीप में मनाया जा रहा है (चौथी सदी के साहित्यिक प्रमाणों के साथ) – होली का उत्सव अब दुनिया भर के विभिन्न देशों में भी मनाया जाता है।

विशेष रूप से दक्षिण एशिया में मनाए जाने वाले, होली को देश के सबसे रंगीन और खुशियों भरे त्योहार के रूप में पहचाना जाता है। यह अक्सर दो दिनों तक चलने वाला एक हिंदू त्योहार है, जिसकी पूर्व संध्या पर पारंपरिक रीति-रिवाजों का आरंभ होता है, लेकिन असली होली का दिन सबसे ज्यादा उत्सुकता से इंतजार किया जाता है क्योंकि इस दिन खूब मौज-मस्ती की जाती है।

हिंदू समाज की पारंपरिक बंधनों में ढील के साथ-साथ, उत्सव में आग जलाना और विविध रंग उड़ाना भी एक महत्वपूर्ण हिस्सा है।

होली के बारे में और अधिक जानने के लिए आगे पढ़ें, यह किस समय मनाया जाता है और दुनिया भर में इसका उत्सव कैसे किया जाता है।

2024 में होली कब है ?

होली, जो प्रतिवर्ष फरवरी या मार्च में मनाई जाती है, वह हिंदू कैलेंडर के फाल्गुन मास के साथ संयोजन में निर्धारित होती है। इस वर्ष, होली का उत्सव 25 मार्च 2024 को है। यद्यपि इसकी तारीख निश्चित है, विभिन्न देशों में उत्सव की अवधि और परंपराएं भिन्न हो सकती हैं।

होली

होली का आरंभ कहाँ से हुआ ?

होली की उत्पत्ति से जुड़ी कई पौराणिक कथाएँ हैं, और इनमें से एक प्रचलित कथा है हिरण्यकशिपु और उसके पुत्र प्रह्लाद की कहानी, जिसमें अंत में प्रह्लाद अपने पिता पर विजय प्राप्त करते हैं।

कहानी के अनुसार, हिरण्यकशिपु एक ऐसा राजा था जिसे अद्वितीय शक्तियाँ प्राप्त थीं। उसने अपने राज्य में यह आदेश दिया कि हर कोई केवल उसकी ही आराधना करे, और जो ऐसा न करे उसे सज़ा दी जाए या उसकी हत्या कर दी जाए। परंतु प्रह्लाद ने अपने पिता के आदेशों की अवज्ञा करते हुए हिंदू भगवान, संरक्षक देवता विष्णु की पूजा करने का निर्णय लिया as per BBC

इस घटना से राजा बेहद नाराज हो गया, और उसने अपनी बहन होलिका (जिसके नाम पर होली का नाम पड़ा) की सहायता से प्रह्लाद को समाप्त करने का आदेश दिया। आग से बचने का कवच पहनकर, होलिका ने प्रह्लाद को आग के हवाले करके धोखा देने की योजना बनाई, किंतु क्योंकि उसने अपनी शक्ति का उपयोग नकारात्मक उद्देश्य के लिए किया, वह कवच प्रह्लाद के ऊपर आ गिरा।

प्रह्लाद सुरक्षित रहे और विष्णु ने हिरण्यकशिपु का वध कर दिया। इस विजय की खुशी में होली के दिन अलाव जलाने की परंपरा है।

होली के दौरान कौन से उत्सव होते हैं ?

होली की शाम से पहले, होलिका नामक एक प्रतीकात्मक अलाव के आस-पास लोग गीत और नृत्य में लीन होते हैं, जिसे बुरी शक्तियों को नष्ट करने का प्रतीक माना जाता है। अलाव में विभिन्न प्रकार की चीजें जैसे कि लकड़ी, सूखे पत्ते, शाखाएं, और कभी-कभार अनाज, पॉपकॉर्न, नारियल, और छोले भी डाले जाते हैं।

होली पर होलिका दहन

वास्तव में होली का दिन स्वतंत्रता और जीवन के उत्सव का समय होता है। परिवार और मित्र एक-दूसरे पर और आसमान में रंगीन पेंट और रंगीन पाउडर फेंककर इकठ्ठा होते हैं, और पूरे शरीर को रंग में डुबो देते हैं। साथ ही, रंगों के बीच नृत्य करते समय एक समूह एक पारंपरिक लकड़ी के ड्रम, जिसे ढोल कहते हैं, को बजाता है।

होली के समय प्रत्येक रंग का अपना विशेष महत्व होता है – लाल रंग प्रेम और उर्वरता का संकेत देता है; पीला रंग हल्दी से प्रेरित है, जो भारतीय मूल का एक पाउडर है और इसका उपयोग प्राकृतिक चिकित्सा के रूप में किया जाता है; नीला रंग हिन्दू देवता श्री कृष्ण को दर्शाता है; और हरा रंग नई शुरुआतों को प्रकट करता है।

इस उत्सव के बाद आमतौर पर एक भोज का आयोजन किया जाता है, जिसमें गुझिया (एक प्रकार की मीठी जो सूखे फलों के साथ भरकर तली जाती है), दही भल्ला (चटनी के साथ सजाई गई दही बेस्ड डिश) और लस्सी (एक ठंडा और ताज़ा दही पेय) जैसे पारंपरिक व्यंजन शामिल होते हैं।

होली का उत्सव विश्व भर में किस प्रकार संपन्न होता है ?

हालांकि होली का उत्पत्ति दक्षिण एशिया से हुआ, लेकिन अब यह दुनिया भर में प्रसिद्ध हो गया है – और अब यह विश्व स्तर पर अमेरिका और ब्रिटेन सहित अन्य देशों में भी मनाया जाता है।

ऑस्ट्रेलिया में, विशेष रूप से मेलबर्न में (जहां विक्टोरिया राज्य सरकार के जरिए), होली के कई समारोह आयोजित किए जाते हैं जिसमें प्रतिभागी उत्साह से रंगों के साथ भाग लेते हैं, सफेद कपड़े पहनकर। यहाँ, यह उत्सव ऑस्ट्रेलियाई लोगों के लिए हिंदू धर्म के बारे में ज्ञान बढ़ाने का एक अवसर भी है।

holi in worldwide celebrates

World Atlas के अनुसार, बांग्लादेश में भी होली का उत्सव मनाया जाता है। यहाँ, इस्लाम धर्म तो सबसे प्रभावशाली है, लेकिन हिंदू समुदाय अभी भी अपनी छुट्टियों को गर्व से मनाता है – और होली के लिए, विशेष रूप से, समुदाय मंदिरों में एकत्रित होकर शुभकामनाओं का आदान-प्रदान करता है और रंगों का आनंद लेता है।

कनाडा में, भारतीय समुदाय के बड़े उत्सवों में से एक होली है – और इस उत्सव को हर साल मनाया जाता है, 2017 को यह विशेष महत्वपूर्ण था क्योंकि यह पहली बार था जब संसद के सदस्य इस उत्सव में शामिल हुए थे, सोसाइटी फॉर द कॉन्फ्लुएंस के अनुसार भारत में त्योहारों की।

जैसा कि एससीएफआई ने उल्लेख किया है, दक्षिण अफ्रीका के अलावा, जहां प्रमुख भारतीय उपस्थिति है, क्षेत्र में लगभग 65% हिंदू रहते हैं, जिनके कारण इस परंपरा को जीवित रखने में गर्व किया जाता है।

More news

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *