अमेरिका में आईफोन मोनोपॉली के खिलाफ एपल पर मुकदमा दर्ज

एप्पल ने कहा,” कानून और तथ्यों के आधार पर यह गलत है, और हम इसके खिलाफ लड़ाई लड़ेंगे ।

मेरिका में आईफोन मोनोपॉली के खिलाफ एपल पर मुकदमा दर्ज
आईफोन मोनोपॉली

 

अमेरिकी न्याय विभाग ने गुरुवार को टेक कंपनी एपल के खिलाफ मुकदमा दायर किया । इस मुकदमे में आईफोन निर्माता कंपनी पर स्मार्टफोन मार्केट में एकाधिकार बनाने और प्रतियोगिता को कम करने का आरोप लगाया गया है, जिसके लिए उन्होंने अत्यधिक लागत बनाने का आरोप भी लगाया है ।

विभाग ने कहा कि एपल अपनी मार्केट पावर का इस्तेमाल करके अधिक पैसा कमाने के लिए कंज्यूमर्स, डेवलपर्स, कंटेंट क्रिएटर्स, आर्टिस्ट्स, पब्लिशर्स, स्मॉल बिजनेस, और मर्चेंट्स को नुकसान पहुंचा रहा है । उनका मानना है कि एपल की नीतियां उन छोटी कंपनियों को नुकसान पहुंचा रही हैं जो कंज्यूमर्स के साथ प्रतियोगिता कर रही हैं ।

मुकदमे मेंआईफोन कंपनी  पर सुपर ऐप्स के निर्माण को रोकने का भी आरोप लगाया गया है । अन्य टेक्नोलॉजी कंपनियों ने भी लंबे समय से आईफोन पर सुपर- ऐप्स लॉन्च करने की कोशिश की है । इस मुकदमे की खबर के कारण गुरुवार को एपल के शेयर में4.09 की गिरावट आई ।

आईफोन कंपनी ने कहा कि इस मुकदमे का आधार तथ्यों और कानून के खिलाफ है । उनका कहना है कि इसके बादलात वह अपने प्रोडक्ट्स को प्रतिस्पर्धी मार्केट में पहचान बनाए रखने के उन सिद्धांतों को खतरे में डालता है जो उनके उत्पादों को अलग करते हैं ।

कंपनी के प्रवक्ता ने कहा कि अगर यह मुकदमा सफल हो गया तो इससे एक खतरनाक मिसाल प्रस्तुत हो सकती है, जिससे सरकार को लोगों की टेक्नोलॉजी डिजाइन करने में सख्ती बरतने का अधिकार मिल सकता है । पिछले साल आईफोन कंपनी ने अमेरिका में लेटेस्ट स्मार्टवॉच की बिक्री रोकी थी, जिसे बाद में उन्हें राहत मिली थी ।

more news

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *