बेंगलुरु: सिलिकॉन वैली में पानी की कमी से मचा हड़कंप !

भारत के बेंगलुरु शहर ( सिलिकॉन वैली ) में, हजारों लोग टैंकरों पर निर्भर हो रहे हैं ,कम बारिश से हालत बदतर और पानी के लिए काम छोड़कर गायब रहना पड़ता है ।

दक्षिणी महानगर – जिसे पहले अपने मिलबगिचों और शांत मौसम के कारण वृद्धों के पर्यावसान के रूप में जाना जाता था – अब भारत के इंफोर्मेशन-टेक्नोलॉजी केंद्र के रूप में अधिक विख्यात है, जहाँ इंफोसिस, विप्रो और कई स्टार्टअप कंपनियों के शानदार कार्यालय हैं। लेकिन वर्षों के तेजी से हुए अनियंत्रित विस्तार के कारण नुकसान हो गया है, और शहर अब अपनी सीमा पर पहुँच रहा है।

नागरिक कार्यकर्ता श्रीनिवास अलाविली कहते हैं, ”अक्सर सुनने को मिलता है कि बेंगलुरु में यातायात सबसे बड़ी समस्या है, लेकिन वास्तव में पानी उससे भी एक बड़ा मुद्दा है।”

बेंगलुरु: सिलिकॉन वैली में पानी की कमी से मचा हड़कंप !
पानी भरने के लिए इकठा हुए लोग .

बेंगलुरु के 15 मिलियन लोगों को हर दिन कम से कम दो अरब लीटर पानी की आवश्यकता पड़ती है – जिसका 70% से अधिक पानी कावेरी नदी से आता है। यह नदी कर्नाटक राज्य से निकलती है (जिसकी राजधानी बेंगलुरु है) और एक सदी से भी अधिक समय से पड़ोसी राज्य तमिलनाडु के साथ जल-बंटवारा विवाद का केंद्र रही है।

शेष 600 मिलियन लीटर बोरवेल से निकले भूजल से आता है और टैंकरों के माध्यम से इसे आपूर्ति किया जाता है, जो शहर के परिधीय क्षेत्रों में लोगों के लिए जीवन रेखा के रूप में है।

पिछले साल कमजोर मानसून के कारण भूजल स्तर कम हो गया, जिसका मतलब है कि पानी की खोज के लिए नए बोरवेल अधिक गहराई में खोदने पड़े। इससे पानी की आपूर्ति में दैनिक 200 मिलियन लीटर की कमी हो गई है।

इसका मुकाबला करने के लिए, अधिकारियों ने टैंकर की कीमतों को विनियमित करने से लेकर बागवानी और वाहन धोने के लिए पानी का उपयोग करने वाले लोगों पर जुर्माना लगाने तक के उपायों की घोषणा की है। कुछ संरक्षण विशेषज्ञों ने आदेश की आलोचना करते हुए पूछा है कि अधिकारी “हर घर में पुलिस” की उम्मीद कैसे करते हैं।

हालांकि इसकी कमी पूरे बेंगलुरु शहर में महसूस की जा रही है, लेकिन इसका खामियाजा बेंगलुरु के बाहरी इलाके में रहने वाले लोगों को भुगतना पड़ रहा है, खासकर उन 110 गांवों में, जिन्हें 2007 में शहर में शामिल किया गया था।

अपार्टमेंट इमारतों और गेटेड समुदायों में रहने वाले लोगों का कहना है कि उन्हें अपनी दिनचर्या बदलने के लिए मजबूर किया जा रहा है, खासकर ऐसे समय में जब भारत के सबसे ठंडे शहरों में से एक के रूप में जाने जाने वाले शहर में तापमान असामान्य रूप से बढ़ौतरी है।

कुछ अपार्टमेंटों में, निवासियों के कल्याण संघों ने लोगों से अपनी कारों को सप्ताह में दो बार से अधिक नहीं धोने, नहाने के लिए केवल आधी बाल्टी पानी का उपयोग करने और शौचालय में आधा फ्लश का उपयोग करने के लिए कहा है।

कुछ इमारत जो के स्थानीय निवासी बताते है उनकी रिहायश ऊंचे एचएसआर लेआउट से कुछ किलोमीटर दूर स्थित हैं , जहां कई तकनीकी कर्मचारी रहते हैं। इन इमारतों में अधिकांश किरायेदार रसोइया और सुरक्षा गार्ड के रूप में काम करते हैं।

नाम न छापने की शर्त पर एक व्यक्ति ने कहा कि उसकी इमारत की देखभाल करने वालों ने सबसे ऊपरी चार मंजिलों पर पानी पंप करना बंद कर दिया है।

उन्होंने कहा, “हमें इमारत में एक भंडारण टैंक से बाल्टियों में पानी इकट्ठा करना पड़ता है और उसे अपने घरों तक ले जाना पड़ता है। यह सुनिश्चित करना है कि हम कम पानी का उपयोग करें।”

इमारतों के प्रबंधक, नागराजू (जो केवल एक नाम का उपयोग करते हैं) ने कहा कि वे जिन तीन बोरवेलों का उपयोग कर रहे थे वे सूख गए हैं।

उन्होंने कहा, “हमें पांच टैंकरों से आपूर्ति मिल रही है, जिनमें से प्रत्येक 4,000 लीटर पानी लाता है। पहले, हम प्रति टैंकर 700 रुपये [$8.45; £6.60] का भुगतान करते थे। अब, यह 1,000 रुपये हो गया है।”

महादेवपुरा के आईटी हब से सटे शहर के आसपास के कुछ गांवों को हर दिन कावेरी से पानी मिलता है , जो कुछ साल पहले नदी से अतिरिक्त पानी को मोड़ने के सरकार के फैसले का परिणाम था।

लेकिन यह आपूर्ति भी नए निवासियों की आपूर्ति और उनके रहने के लिए इमारतों के निर्माण के साथ तालमेल नहीं रख पाई है, और वहां के लोगों को भी पानी के टैंकरों के लिए भुगतान करना पड़ता है।

सॉफ्टवेयर हब व्हाइटफील्ड में एक वैश्विक तकनीकी कंपनी के लिए काम करने वाली रुचि पंचोली का कहना है कि इस अभूतपूर्व निर्माण के कारण अधिक बोरवेल स्थापित किए गए हैं और भूजल का अत्यधिक दोहन हुआ है।

शहर को कावेरी नदी से पानी की आपूर्ति करने की परियोजना का पांचवाँ चरण मई तक पूरा हो रहा है, और उम्मीद है कि इससे बाहरी इलाके में रहने वाले लोगों की परेशानियाँ कम हो जाएगी।

उच्च अधिकारियो का कहना है कि बेंगलुरु की जनसंख्या वृद्धि कावेरी जल परियोजना के विभिन्न चरणों के चालू होने के दौरान सभी अनुमानों को पार कर चुकी है।

more details

बेंगलुरु जल आपूर्ति और बिजली बोर्ड (बीडब्ल्यू एसएसबी) के अध्यक्ष राम प्रसाद मनोहर वी कहते हैं, ”कुल मिलाकर, कावेरी जल आपूर्ति प्रणाली दबाव में है।”

कुछ कार्यकर्ता बेंगलुरु की मरती हुई झीलों को पुनर्जीवित करने के प्रयासों को बढ़ाने का भी आंदोलन कर रहे हैं।

यह संकट राज्य की सत्ताधारी कांग्रेस पार्टी और विपक्षी भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के बीच राजनीतिक लड़ाई में भी बदल गया है, क्योंकि आम चुनाव कुछ ही हफ्ते दूर हैं। जहां भाजपा ने सरकार पर आरोप लगाते हुए कई विरोध प्रदर्शन किए हैं, वहीं कांग्रेस ने भाजपा शासित संघीय सरकार पर सूखा प्रभावित कर्नाटक को वित्तीय सहायता नहीं देने का आरोप लगाया है।

more news

 

1 thought on “बेंगलुरु: सिलिकॉन वैली में पानी की कमी से मचा हड़कंप !”

Leave a Comment