UK PM सुनक और PM मोदी ने चुनाव से पहले यूके-भारत व्यापार समझौते की सिफारिश की

UK PM सुनक और PM मोदी ने चुनाव से पहले यूके-भारत व्यापार समझौते की सिफारिश की

  • मोदी ने अपने ब्रिटिश समकक्ष के साथ “अच्छी बातचीत” की
  • रिपोर्ट के कुछ दिनों बाद यह बात सामने आई है
  • UK PM सुनक और PM मोदी
  • ब्रिटेन और भारत के प्रधानमंत्रियों ने मुक्त व्यापार समझौते को पूरा करने की अपनी प्रतिबद्धता की पुष्टि की, कुछ ही दिनों बाद वार्ता का नवीनतम दौर प्रमुख मुद्दों के साथ समाप्त होने वाला था जो अभी भी लंबित हैं।नरेंद्र मोदी ने सोशल मीडिया साइट एक्स, जिसे पहले ट्विटर के नाम से जाना जाता था, पर कहा कि उन्होंने मंगलवार को अपने ब्रिटिश समकक्ष ऋषि सुनक के साथ “अच्छी बातचीत” की और वे “पारस्परिक रूप से लाभकारी समझौते के शीघ्र निष्कर्ष” के लिए काम करेंगे।एक ईमेल बयान में, डाउनिंग स्ट्रीट ने कहा कि इस जोड़ी ने एफटीए वार्ता पर “हाल की प्रगति” पर चर्चा की और “एक ऐतिहासिक और व्यापक समझौते को हासिल करने के महत्व” पर सहमति व्यक्त की।

    वार्ता, जो दो साल से अधिक समय तक चली, शुरू में अक्टूबर 2022 में दिवाली के हिंदू त्योहार के साथ पूरा होने की उम्मीद थी। तब से लगातार समय सीमा समाप्त हो चुकी है, और अब यह असंभव प्रतीत होता है कि भारत में अप्रैल में होने वाले राष्ट्रीय चुनाव से पहले कोई समझौता हो पाएगा।

  • PM MODI

    रिपोर्ट के अनुसार, पिछले हफ्ते ब्रिटिश अधिकारी नई दिल्ली से लौटे थे, और बातचीत से जुड़े करीबी लोगों ने कहा था कि वस्तुओं, सेवाओं और निवेश में अभी भी प्रमुख मुद्दों को हल किया जाना बाकी है। उन लोगों ने कहा कि संभावना है कि 14वें दौर की वार्ता अब समाप्त होगी, जो भारतीय चुनावों के बाद शुरू होग

  • सुनक के लिए, इस साल की दूसरी छमाही में होने वाले यूके के आम चुनाव से पहले भारत के साथ व्यापार समझौता एक स्वागत योग्य प्रोत्साहन होगा। सत्तारूढ़ कंजर्वेटिव पार्टी में ब्रेक्सिट समर्थकों, जो वर्तमान में चुनावों में लेबर से पिछड़ रहे हैं, ने यूरोपीय संघ के बाहर के देशों के साथ गहरे व्यापारिक संबंधों को ब्लॉक छोड़ने के प्रमुख लाभों में से एक बताया था।ब्रिटेन के व्यवसाय और व्यापार विभाग ने लगातार कहा है कि वह भारत के साथ एफटीए पर तभी सहमत होगा जब यह ब्रिटिश लोगों और अर्थव्यवस्था के सर्वोत्तम हित में होगा।
  • MORE

Leave a Comment