विधायक के रूप में Vinesh Phogat महिलाओं को नया आत्मविश्वास देंगी’: जुलाना गांव ‘बहू’ को 100 ग्राम सोने के पदक से सम्मानित करने के लिए तैयार

Vinesh Phogat

कांग्रेस उम्मीदवार के रूप में  Vinesh Phogat पहलवान के चुनाव में पदार्पण से उत्साहित हरियाणा के भक्त खेड़ा (उनके पति के पैतृक गांव) के निवासियों का कहना है कि वे पेरिस ओलंपिक में उनकी अयोग्यता का “बदला” लेंगे।

हरियाणा के जुलाना निर्वाचन क्षेत्र में, जहां ओलंपियन पहलवान विनेश फोगट को कांग्रेस ने 5 अक्टूबर को होने वाले विधानसभा चुनावों के लिए अपना उम्मीदवार बनाया है, एक गांव अपनी “बहू” (बहू) के सम्मान का बेसब्री से इंतजार कर रहा है।

रविवार को, फोगट के जींद जिले के जुलाना में बख्ता खेड़ा गांव का दौरा करने की उम्मीद है, जो उनके पहलवान पति सोमवीर राठी का पैतृक गांव है। जाट बहुल इलाके में स्थित, लगभग 2,500 लोगों की आबादी वाला यह गांव फोगट के साथ अपने जुड़ाव पर गर्व करता है।

उनके दौरे की खबर जंगल में आग की तरह फैल गई है, खासकर महिलाओं के बीच, जिनमें से कई पहलवान के गांव में आने पर उनकी एक झलक पाने के लिए उत्साहित हैं। 70 वर्षीय बिमला देवी, जो फोगट के आगमन का समय जानने आई थीं, कहती हैं, “मैंने रविवार की सुबह के लिए एक पेड़ के ऊपर एक जगह पहले ही तय कर ली है ताकि मैं अपनी बहू विनेश को हमारे गांव के स्कूल में उतरते समय स्पष्ट रूप से देख सकूं।”

शनिवार को बख्ता खेड़ा की सरपंच पूनम रानी के घर पर महिलाओं का एक समूह इकट्ठा हुआ, जो फोगाट की रिश्तेदार हैं। उनके बीच बैठी पूनम कहती हैं, “अगर विनेश विधायक बनती हैं, तो इससे गांव की लड़कियों और महिलाओं को संदेश जाएगा कि वे भी खेल और शिक्षा के अलावा राजनीति में भी आ सकती हैं। इससे महिलाओं में एक नया आत्मविश्वास आएगा।”

Leave a Comment