टाटा मोटर्स 2 अलग अलग कंपनियों में बाँट दी जाएगी जिससे शेयर भी बराबर हिस्से मैं बटेंगे

मुंबई: टाटा मोटर्स लिमिटेड दो सूचीबद्ध व्यवसायों में विभाजित हो जाएगी जिसमें बड़े वाहन और यात्री वाहन व्यवसाय शामिल हैं जिसमें इसकी ब्रिटिश लक्जरी कार इकाई जगुआर लैंड रोवर (जेएलआर) शामिल है।

 

टाटा मोटर्स के चेयरमैन एन चंद्रशेखरन ने एक बयान में कहा, दोनों व्यवसायों के अलग होने से उन्हें अवसरों को भुनाने और फोकस और आगे बढ़ाने में मदद मिलेगी।

टाटा मोटर्स 2 अलग अलग कंपनियों में बाँट दी जाएगी जिससे शेयर भी बराबर हिस्से मैं बटेंगे

भारतीय वाहन निर्माता ने कहा कि वह आगे बढ़ने में सुधार करने और प्रत्येक व्यवसाय में एक अलग विकास रणनीति को आगे बढ़ाने के लिए दो सूचीबद्ध संस्थाओं में विभाजित हो जाएगी, जिसके बाद टाटा मोटर्स के शेयरों में तेजी से वृद्धि हुई।

शेयर हाल ही में 7.9% तक बढ़ने के बाद मंगलवार को 5.0% बढ़कर 1,036.30 रुपये ($12.50) पर थे।

टाटा मोटर्स ने सोमवार को बाजार बंद होने के बाद कहा कि उसने दो सूचीबद्ध संस्थाओं में विभाजित होने की योजना बनाई है: वाणिज्यिक-वाहन कंपनी, जो ट्रक और बसें बनाती है, और यात्री-वाहन कंपनी, जिसमें उसके इलेक्ट्रिक-वाहन और जगुआर लैंड रोवर व्यवसाय शामिल हैं।

भारतीय वाहन निर्माता ने कहा कि हालांकि वाणिज्यिक और यात्री-वाहन व्यवसायों के बीच सीमित तालमेल है, लेकिन यात्री-वाहन व्यवसाय के भीतर संभावित रूप से काफी तालमेल है, खासकर ईवी, स्वायत्त ड्राइविंग और वाहन सॉफ्टवेयर के क्षेत्रों में।

टाटा मोटर्स के चेयरमैन नटराजन चंद्रशेखरन ने कहा, “इस विलय से उन्हें अपना फोकस और चपलता बढ़ाकर बाजार द्वारा प्रदान किए गए अवसरों को बेहतर ढंग से भुनाने में मदद मिलेगी।”

टाटा मोटर्स ने कहा कि पिछले कुछ वर्षों में, वाणिज्यिक वाहनों, यात्री वाहनों और जगुआर लैंड रोवर व्यवसायों ने अलग-अलग रणनीतियों को लागू करके मजबूत प्रदर्शन दिया है।

टाटा मोटर्स ने कहा कि सभी शेयरधारक नियोजित विभाजन के बाद दोनों सूचीबद्ध संस्थाओं में समान आकार की हिस्सेदारी रखना जारी रखेंगे।

कंपनी ने कहा कि बोर्ड आने वाले महीनों में एक विस्तृत विभाजन योजना पर विचार करेगा, जिसका कार्यान्वयन शेयरधारक, ऋणदाता और नियामक अनुमोदन पर निर्भर करेगा, जिसमें अतिरिक्त 12 से 15 महीने लग सकते हैं।

टाटा मोटर्स 2 अलग अलग कंपनियों में बाँट दी जाएगी जिससे शेयर भी बराबर हिस्से मैं बटेंगे

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *