भारत सरकार ने एक नया नागरिक कानून बना दिया है।

भारतीय सरकार ने एक नए नागरिकता कानून की रूपरेखा पेश की है, जिसके तहत मुस्लिम समुदाय के लोगों को नागरिकता प्रदान करने की प्रक्रिया में विशेष अपवाद शामिल किया गया है। इस योजना को लेकर व्यापक विवाद और चर्चा का माहौल है, जिसमें इसे मुस्लिम समुदाय के प्रति पक्षपाती माना जा रहा है।

2024 CAA: भारत सरकार ने एक नए नागरिकता कानून बनाया , जिसमे मुस्लिमों को इसके दायरे से बाहर रखा ।
भारत सरकार ने एक नए नागरिकता कानून बनाया , जिसमे मुस्लिमों को इसके दायरे से बाहर रखा ।

विवादास्पद नागरिकता संशोधन अधिनियम (CAA) द्वारा पाकिस्तान, बांग्लादेश, और अफगानिस्तान के गैर-मुस्लिम धार्मिक अल्पसंख्यकों को भारतीय नागरिकता दी जा सकती है। इस कानून का उद्देश्य धार्मिक उत्पीड़न का सामना कर रहे लोगों को सहायता देना है।

2019 में पारित इस नए नागरिकता कानून के खिलाफ व्यापक विरोध प्रदर्शन हुए, जिससे कई लोग मारे गए और कई गिरफ्तार हुए। गृहमंत्री अमित शाह ने कहा कि कानून के नियम अशांति के कारण नहीं बनाए गए हैं, बल्कि अब बनाए गए

सोशल मीडिया पर उन्होंने कहा कि भारत के संविधान निर्माताओं ने हिंदुओं, सिखों, बौद्धों, जैनों, पारसियों और ईसाइयों से किया गया वादा पूरा किया है।

इस कानून का उद्देश्य धार्मिक उत्पीड़न का सामना कर रहे लोगों को सहायता देना है।

सोशल मीडिया पर उन्होंने कहा कि भारत के संविधान निर्माताओं ने हिंदुओं, सिखों, बौद्धों, जैनों, पारसियों और ईसाइयों से किया गया वादा पूरा किया है। प्रधानमंत्री मोदी की भारतीय जनता पार्टी (BJP) का एक महत्वपूर्ण चुनावी वादा था कि इस कानून को आम चुनावों में लागू किया जाएगा।

वर्तमान में, अवैध प्रवासियों को भारतीय नागरिकता प्राप्त करने से CAA ने 64 साल पुराने भारतीय नागरिकता कानून में संशोधन किया है। नए कानून के अनुसार, नागरिकता पाने के इच्छुक लोगों को 31 दिसंबर 2014 से पहले पाकिस्तान, बांग्लादेश या अफगानिस्तान से भारत आने की पुष्टि करनी होगी।

सरकार ने अभी तक नहीं बताया है कि इस कानून में बदलाव कब होगा।

सीएए के विरोधियों का कहना है कि यह कानून बहिष्करणीय है और संविधान के धर्मनिरपेक्ष मूल्यों का उल्लंघन करता है, जो नागरिकों को धार्मिक आधार पर भेदभाव करने से रोकता है। उनका मानना है कि गैर-मुस्लिम बहुसंख्यक देशों में उत्पीड़न से भाग रहे लोगों को नया कानून नहीं कवर करता, जैसे कि श्रीलंका से तमिल शरणार्थी और म्यांमार से रोहिंग्या मुस्लिम शरणार्थी। उनका मानना है कि अधिकांश मुस्लिमों पर अत्याचार करने के लिए इस कानून का प्रयोग किया जा सकता है।

सीएए के नियमों के अनुसार बनाए गए राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर के साथ इसका उपयोग करने से अप्रवासियों की आबादी बढ़ सकती है, इसके विरोधी कहते हैं। विपक्ष का कहना है कि सरकार ने इस कानून को आगे बढ़ाने का समय चुना है क्योंकि यह उनके चुनावी हितों को प्रभावित कर सकता है।

विपक्षी दलों के नेताओं का कहना है कि सरकार ने सीएए को चुनावी प्रभावों को देखते हुए लागू किया है। सामाजिक मीडिया पर, उन्होंने इस फैसले को राजनीतिक कारणों से किया गया बताया है।

More news

One thought on “2024 CAA: भारत सरकार ने एक नए नागरिकता कानून बनाया , जिसमे मुस्लिमों को इसके दायरे से बाहर रखा ।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *