मालदीव

मालदीव: चीन के पैर जमाने के कारण भारतीय सैनिक देश से बाहर निकलेंगे

भारत रविवार को मालदीव से सैन्य कर्मियों के अपने पहले बैच को वापस बुलाने के लिए तैयार है क्योंकि द्वीप राष्ट्र चीन के करीब आ रहा है।

मालदीव

लगभग 80 भारतीय सैनिकों की चरणबद्ध वापसी को राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज़ू द्वारा निर्धारित मई की समय सीमा को पूरा करना होगा, जिन्हें व्यापक रूप से चीन समर्थक माना जाता है।

भारत ने कहा है कि उसके सैन्यकर्मी दो बचाव और टोही हेलीकॉप्टरों और एक छोटे विमान के रखरखाव और संचालन के लिए मालदीव में तैनात थे, जिसे उसने वर्षों पहले दान किया था। भारतीय सैनिकों को हटाना श्री मुइज्जू द्वारा भी किया गया एक चुनावी वादा था, जो नवंबर में सत्ता में आए थे।

भारत का मालदीव पर लंबे समय से प्रभाव रहा है, जिसके पिछवाड़े में रणनीतिक स्थिति ने उसे हिंद महासागर के एक महत्वपूर्ण हिस्से की निगरानी करने की अनुमति दी है। लेकिन पिछले कुछ महीनों में दोनों देशों के बीच संबंधों में खटास आ गई है, जिसका एक कारण दिल्ली के खिलाफ श्री मुइज्जू की कड़ी बयानबाजी भी है। यह एक ऐसा अंतर है जिसका फायदा उठाने की कोशिश चीन कर रहा है क्योंकि एशियाई शक्तियां इस क्षेत्र में अपना प्रभाव बढ़ाने के लिए संघर्ष कर रही हैं।

फिर भी, दिल्ली और माले (मालदीव की राजधानी) इस बात पर सहमत होने में कामयाब रहे कि भारतीय नागरिक तकनीकी कर्मचारी विमान को संचालित करने के लिए सैन्य सैनिकों की जगह लेंगे – पहली hi टीम पहले ही द्वीपों पर पहुंच चुकी है।

मालदीव

पूर्व भारतीय विदेश सचिव श्याम सरन कहते हैं, “विमान मालदीव में ही रहेंगे और भारतीय [नागरिक] कर्मी उनकी देखभाल के लिए वहां मौजूद रहेंगे। इसलिए ऐसा लगता है कि दोनों पक्षों ने समझौता कर लिया है।”

मालदीव में कुछ लोग अपने हाई-वोल्टेज ‘इंडिया आउट’ अभियान के बाद श्री मुइज़ू द्वारा सैनिकों की जगह नागरिकों की नियुक्ति को उनकी हार के रूप में देखते हैं।

श्री मुइज्जू के कार्यालय ने टिप्पणी के अनुरोधों का जवाब नहीं दिया।

more news

4 thoughts on “मालदीव : चीन के पैर जमाने के कारण भारतीय सैनिक देश से बाहर निकलेंगे 1”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *