5वां टेस्ट: धर्मशाला का ठंडा, बरसाती मौसम भारत और इंग्लैंड का इंतजार कर रहा है

भारत बनाम इंग्लैंड 5वां टेस्ट: क्यूरेटर पिच को अंतिम रूप देने के लिए कप्तान रोहित शर्मा और मुख्य कोच राहुल द्रविड़ के नेतृत्व में भारतीय टीम प्रबंधन के साथ लंबी चर्चा करने के लिए तैयार है।

5वां टेस्ट: धर्मशाला का ठंडा, बरसाती मौसम  भारत और इंग्लैंड का इंतजार कर रहा है

 

भारत और इंग्लैंड 7 मार्च से धर्मशाला के एचपीसीए स्टेडियम में सीरीज के आखिरी टेस्ट के लिए भिड़ने के लिए पूरी तरह तैयार हैं।

एक बिल्कुल नया अनुभव और नया मौसम – बारिश, और गिरता तापमान – टीमों के लिए चुनौती हो सकता है, हालाँकि, पिच भी टीमों के लिए चिंता का विषय है।
तापमान को देखते हुए लुका-छिपी का खेल खेलना धर्मशाला के एचपीसीए स्टेडियम के पिच क्यूरेटरों के लिए एक कठिन काम होगा।

पत्रिका की एक रिपोर्ट के अनुसार, क्यूरेटर पिच के मिजाज को अंतिम रूप देने के लिए कप्तान रोहित शर्मा और मुख्य कोच राहुल द्रविड़ की अध्यक्षता में भारतीय टीम प्रबंधन के साथ लंबी चर्चा करने के लिए तैयार हैं।

क्यूरेटर के लिए एक बड़ी चिंता यह है कि इस पर कितनी घास रखी जाए या इसमें कब पानी डाला जाए (यदि बिल्कुल भी), क्योंकि यह मैच का अंतिम परिणाम तय करेगा।

भारतीय कप्तान रोहित शर्मा और मुख्य कोच राहुल द्रविड़ दोनों मंगलवार को धर्मशाला पहुंचे। हिंदुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, बिलासपुर में एक कार्यक्रम में भाग लेने के बाद, द्रविड़ और रोहित के क्यूरेटर के साथ बैठने की संभावना है।

अब तक, मौजूदा श्रृंखला में पिचें रैंक टर्नर के अलावा कुछ भी नहीं रही हैं। चाहे हैदराबाद हो, विजाग, राजकोट या रांची, पिचें पहले दो दिनों तक बल्लेबाजों के अनुकूल बनाई गईं और फिर जैसे-जैसे मैच आगे बढ़ा, पिचें बनाई गईं।

ऐसी उम्मीद है कि धर्मशाला की पिच भी ऐसी ही रहने की संभावना है और धीमी गति से टर्न लेने वाली पिच हो सकती है। पहले दो दिनों तक पिच बल्लेबाजों के अनुकूल हो सकती है, लेकिन दूसरे दिन से गेंदबाजों के अनुकूल होने की संभावना है। इसलिए विशेषज्ञों की सलाह के अनुसार टॉस जीतने वाली टीम को इस पिच पर पहले बल्लेबाजी करनी चाहिए।

मौसम की स्थिति:
एचपीसीए स्टेडियम की पृष्ठभूमि लुभावनी है, लेकिन इसका मौसम भी प्रतिकूल है। भारतीय मौसम कार्यालय के मुताबिक, टेस्ट मैच के पहले दो दिनों में बारिश होगी, लेकिन आखिरी तीन दिनों में बारिश बेहतर हो जाएगी। भरपूर धूप के साथ यह अच्छा और गर्म होगा।

इसके अलावा, बीबीसी का पूर्वानुमान बताता है कि तापमान -4 डिग्री सेल्सियस तक गिरने के साथ ठंड की शुरुआत हो सकती है, और यहां तक कि बर्फबारी के साथ बारिश भी हो सकती है। इसमें कहा गया है कि रात में तापमान -4 डिग्री सेल्सियस और दिन में 1 डिग्री सेल्सियस तक गिरने की संभावना है।

धर्मशाला में टेस्ट मैच:
धर्मशाला ने अब तक केवल एक टेस्ट मैच की मेजबानी की है। 2017 में भारत ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेला और 8 विकेट से जीत हासिल की. 4 विकेट लेने वाले रवींद्र जड़ेजा प्लेयर ऑफ द मैच रहे। उन्होंने पहली पारी में 63 रन बनाए लेकिन दूसरी पारी में उन्हें बल्लेबाजी करने का मौका नहीं मिला

One thought on “5वां टेस्ट: धर्मशाला का ठंडा, बरसाती मौसम भारत और इंग्लैंड का इंतजार कर रहा है”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *