चुनाव आयोग ने एसबीआई द्वारा दी गई चुनावी बांड संबंधी जानकारी को अपनी ऑफिशियल वेबसाइट पर डाला

भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ने सुप्रीम कोर्ट के आदेशानुसार चुनावी बांड से संबंधित जानकारी को भारतीय चुनाव आयोग (ईसीआई) के साथ साझा किया।

चुनाव आयोग ने एसबीआई द्वारा दी गई चुनावी बांड संबंधी जानकारी को अपनी ऑफिशियल वेबसाइट पर डाला
चुनाव आयोग

भारतीय चुनाव आयोग (ईसीआई) ने इस गुरुवार को अपनी वेबसाइट पर दो खंडों में विभाजित करके भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) से प्राप्त चुनावी बांडों के डेटा को जनता के साथ साझा किया।

यह कदम सुप्रीम कोर्ट के आदेशों का पालन करते हुए उठाया गया, जिसके तहत एसबीआई ने 12 मार्च, 2024 को इस संबंधित जानकारी को चुनावी निकाय के साथ साझा किया था।

भारत की शीर्ष न्यायालय ने चुनाव आयोग को आवश्यक चुनावी बांड डेटा 15 मार्च शाम 5 बजे तक अपनी वेबसाइट पर अपलोड करने की समयसीमा प्रदान की थी।

इस दिशा में कदम बढ़ाते हुए, चुनाव निकाय ने ‘एसबीआई द्वारा प्रस्तुत चुनावी बांड के प्रकटीकरण’ को विस्तार से दो हिस्सों में विभाजित कर अपने मंच पर साझा किया है।

Here is url of list –https://www.eci.gov.in/candidate-politicalparty

इस डेटा के अनुसार, चुनावी बांड खरीदने वालों में कुछ प्रमुख नाम ग्रासिम इंडस्ट्रीज, मेघा इंजीनियरिंग, पीरामल एंटरप्राइजेज, टोरेंट पावर, भारती एयरटेल, डीएलएफ कमर्शियल डेवलपर्स, वेदांता लिमिटेड, अपोलो टायर्स, लक्ष्मी मित्तल, एडलवाइस, पीवीआर, केवेंटर, सुला वाइन, वेलस्पन, और सन फार्मा जैसी उल्लेखनीय कंपनियाँ और व्यक्तित्व शामिल हैं।

चुनावी बांड्स के माध्यम से धन संग्रहण में शामिल पार्टियों की सूची में भाजपा, कांग्रेस, एआईएडीएमके, बीआरएस, शिवसेना, टीडीपी, वाईएसआर कांग्रेस, डीएमके, जेडीएस, एनसीपी, तृणमूल कांग्रेस, जेडीयू, राजद, आप और समाजवादी पार्टी जैसे प्रमुख राजनीतिक दल शामिल हैं।

इस प्रक्रिया में उल्लेखनीय कॉरपोरेट समूहों और व्यक्तित्वों ने भी हिस्सा लिया। इनमें स्टील उद्योग के दिग्गज लक्ष्मी निवास मित्तल, सुनील भारती मित्तल की भारती एयरटेल, अनिल अग्रवाल की वेदांता, आईटीसी, महिंद्रा एंड महिंद्रा, तथा कम जाने जाने वाले फ्यूचर गेमिंग एंड होटल सर्विसेज और मेघा इंजीनियरिंग शामिल हैं।

विशेषत:, फ्यूचर गेमिंग, जिसकी मार्च 2022 में प्रवर्तन निदेशालय ने जांच की थी, ने दो विभिन्न कंपनियों के अंतर्गत 1,350 करोड़ रुपये से अधिक के चुनावी बांड खरीदे।

उल्लेखनीय कॉरपोरेट घरानों में, अग्रवाल की वेदांता लिमिटेड ने 398 करोड़ रुपये के बॉन्ड खरीदे, जबकि सुनील मित्तल की तीन कंपनियों ने संयुक्त रूप से कुल 246 करोड़ रुपये के बॉन्ड खरीदे।

स्टील मैग्नेट लक्ष्मी निवास मित्तल ने व्यक्तिगत रूप से 35 करोड़ रुपये के बांड खरीदे, यह दर्शाता है कि चुनावी बांड के माध्यम से राजनीतिक फंडिंग की प्रक्रिया में कॉरपोरेट और व्यक्तिगत दोनों स्तरों पर सक्रिय भागीदारी होती है।

चुनावी बांड्स की प्रणाली, जो गुप्त दान के माध्यम से राजनीतिक फंडिंग को सक्षम बनाती है, ने विभिन्न कंपनियों और व्यक्तियों को बिना अपनी पहचान उजागर किए राजनीतिक दलों को वित्तीय सहायता प्रदान करने का एक माध्यम प्रदान किया है। हैदराबाद स्थित मेघा इंजीनियरिंग जैसी कंपनियों का बड़ी राशि में चुनावी बांड्स खरीदना, जिन्होंने विभिन्न बड़े बुनियादी ढांचा परियोजनाओं के अनुबंध हासिल किए हैं, इस प्रणाली के व्यापक उपयोग का प्रमाण है।

दिलचस्प यह है कि जबकि अधिकांश बांड राजनीतिक दलों के नाम पर जारी किए जाते हैं, कांग्रेस और समाजवादी पार्टी जैसे दलों को दिए गए चंदे ‘अध्यक्ष, अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी’ और ‘अध्यक्ष समाजवादी पार्टी’ के नाम पर दिए गए थे, जो इस बात का संकेत है कि दानकर्ता विशेष रूप से इन दलों के प्रति अपने समर्थन को निर्देशित करना चाहते थे।

दो-भाग वाले दस्तावेज़, जिनमें कंपनियों के नाम और खरीदे गए प्रत्येक चुनावी बांड की राशि, साथ ही उन राजनीतिक दलों के नाम शामिल हैं जिन्होंने बांड प्राप्त किए हैं और प्रत्येक बांड के नकदीकरण की तारीख, चुनावी बांड स्कीम के तहत धन संग्रहण और वितरण की पारदर्शिता के लिए महत्वपूर्ण हैं। हालांकि, ये दस्तावेज़ चुनावी बांड स्कीम के गुप्त स्वरूप के कारण पूरी तरह से पारदर्शिता प्रदान नहीं करते हैं, क्योंकि अंतिम दानकर्ताओं की पहचान गुमनाम रहती है।

15 फरवरी को पांच-न्यायाधीशों की संविधान पीठ द्वारा चुनावी बांड योजना को असंवैधानिक करार दिया जाना भारतीय राजनीतिक फंडिंग प्रणाली में एक महत्वपूर्ण बदलाव का संकेत देता है। इस फैसले ने गुमनाम राजनीतिक दान के लिए एक द्वार बंद कर दिया, जिससे राजनीतिक फंडिंग की पारदर्शिता बढ़ाने की दिशा में एक कदम उठाया गया।

सुप्रीम कोर्ट का यह निर्णय न केवल चुनावी बांड योजना को खत्म करता है बल्कि चुनाव आयोग को दानदाताओं, उनके द्वारा दान की गई राशि, और प्राप्तकर्ता राजनीतिक दलों का खुलासा करने का भी आदेश देता है। यह आदेश राजनीतिक फंडिंग के स्रोतों को और अधिक पारदर्शी बनाने का एक महत्वपूर्ण कदम है, जिससे नागरिकों को यह समझने में मदद मिलेगी कि उनके राजनीतिक प्रतिनिधियों को किन स्रोतों से वित्तीय समर्थन मिल रहा है।

MORE NEWS

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *