गुजरात यूनिवर्सिटी हमला: विदेशी छात्रों को अलग हॉस्टल में किया जाएगा शिफ्ट हमले के बाद लिया फैसला ; हमले के आरोप में अब तक 5 लोग गिरफ्तार

हमले के बाक़ी अपराधियों को पकड़ने के लिए तकनीकी निगरानी और अन्य साधनों की मदद ली जा रही है -पुलिस उपायुक्त तरुण दुग्गल ने बताया

गुजरात यूनिवर्सिटी हमला: विदेशी छात्रों को अलग हॉस्टल में किया जाएगा शिफ्ट हमले के बाद लिया फैसला ; हमले के आरोप में अब तक 5 लोग गिरफ्तार

गुजरात यूनिवर्सिटी के हॉस्टल के अंदर नमाज पढ़ने को लेकर अंतरराष्ट्रीय छात्रों पर हुए हमले के मद्देनजर यूनिवर्सिटी ने विदेशी छात्रों को एक अलग हॉस्टल में शिफ्ट करने का फैसला किया है। एक अधिकारी के अनुसार, अधिकारी एक विदेशी छात्र सलाहकार समिति भी विकसित करने जा रहे हैं।

गुजरात विश्वविद्यालय ने अंतरराष्ट्रीय छात्रों को निशाना बनाकर की गई हिंसा की हालिया घटनाओं के जवाब में कई कार्रवाई की है। कुलपति नीरजा गुप्ता ने विदेश में अध्ययन कार्यक्रम के समन्वयक और एनआरआई छात्रावास के वार्डन को तुरंत प्रभाव से बदलने की घोषणा की।

सुरक्षा बंदोबस्त को मजबूत करने के लिए, विश्वविद्यालय ने सुरक्षा एजेंसियों को पूर्व सेना कर्मियों को तैनात करके अपने छात्रावास ब्लॉकों की सुरक्षा करने का निर्देश दिया है।

मामले के ताजा घटनाक्रम

गुजरात विश्वविद्यालय के हॉस्टल में प्रार्थना करते समय विभिन्न देशों के कुछ छात्रों पर हमला किया गया। हमले के सिलसिले में कुल पांच लोगों, हितेश मेवाड़ा भरत पटेल और क्षितिज पांडे, जितेंद्र पटेल, साहिल दुधातिया को गिरफ्तार किया गया है, अधिकारियों ने अन्य संदिग्धों को पकड़ने की कोशिशे तेज कर दी हैं।

पुलिस उपायुक्त तरुण दुग्गल के अनुसार, शेष अपराधियों को पकड़ने के लिए तकनीकी निगरानी और अन्य साधनों का लाभ उठाते हुए गहन जांच चल रही है। हमले के बाद पीड़ितों, एक श्रीलंका से और दूसरा ताजिकिस्तान से, को अस्पताल में भर्ती कराया गया था।

20-25 अज्ञात हमलावरों के खिलाफ भारतीय दंड संहिता की विभिन्न धाराओं के तहत दंगा करने और चोट पहुंचाने सहित अन्य धाराओं के तहत केश दर्ज किया गया है। गृह राज्य मंत्री हर्ष सांघवी ने घटना के जवाब में सख्त और निष्पक्ष कार्रवाई करने पर जोर दिया है और उचित न्याय करने के लिए कानून प्रवर्तन का आदेश दिया है।

पुलिस आयुक्त जीएस मलिक ने हमले की जानकारी देते हुए कहा, “कुछ 20-25 लोग (शनिवार रात को) हॉस्टल में घुस गए और अंतरराष्ट्रीय छात्रों द्वारा वहां नमाज पढ़े जाने पर आपत्ति जताई और उन्हें मस्जिद में जाकर ऐसा करने के लिए कहा। उन्होंने इस मुद्दे पर बहस की, उन पर हमला किया और पथराव किया। उन्होंने उनके कमरों में भी तोड़फोड़ की।”

जवाब में, मामले की गहन जांच करने और अपराधियों को न्याय के कटघरे में लाने के लिए नौ जांच टीमों का गठन किया गया है।

more news

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *