भारत ने MIRV से सुसज्जित अग्नि-V मिसाइल का पहला परीक्षण किया; पीएम ने डीआरडीओ की सराहना कीPhoto by X DRDO

भारत ने MIRV से सुसज्जित अग्नि-5 मिसाइल का पहला परीक्षण किया; पीएम ने डीआरडीओ की सराहना की

भारत ने MIRV से सुसज्जित अग्नि-5 मिसाइल का पहला परीक्षण किया; पीएम ने डीआरडीओ की सराहना की
Photo by X DRDO

MIRV तकनीक की बदौलत एकल अग्नि-V मिसाइल कई हथियार ले जाने और विभिन्न लक्ष्यों पर हमला करने में सक्षम होगी

भारत सोमवार को चुनिंदा देशों के क्लब में शामिल हो गया, जब प्रधान मंत्री (पीएम) नरेंद्र मोदी ने कई स्वतंत्र रूप से लक्षित री-एंट्री वाहनों (एमआईआरवी) ले जाने वाली अग्नि-वी बैलिस्टिक मिसाइल के पहले सफल उड़ान परीक्षण की घोषणा की।

पीएम ने मिशन दिव्यास्त्र नामक उड़ान परीक्षण के लिए रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) के वैज्ञानिकों को बधाई दी, जो ओडिशा के डॉ एपीजे अब्दुल कलाम द्वीप से किया गया था।

विभिन्न टेलीमेट्री और रडार स्टेशनों ने कई पुन: प्रवेश वाहनों को ट्रैक और मॉनिटर किया। मिशन ने डिज़ाइन किए गए मापदंडों को पूरा किया।

सतह से सतह पर मार करने वाली, परमाणु-सक्षम बैलिस्टिक मिसाइल, अग्नि-V बहुत उच्च सटीकता के साथ 5,000 किलोमीटर तक की दूरी पर लक्ष्य पर हमला कर सकती है। अग्नि-5 तीन-चरण, ठोस-ईंधन वाले इंजन का उपयोग करता है और यह “विश्वसनीय न्यूनतम प्रतिरोध” की भारत की नीति का एक घटक है, जो नई दिल्ली की “पहले उपयोग न करने” की प्रतिबद्धता को रेखांकित करता है।

डीआरडीओ द्वारा विकसित, अग्नि-वी की रेंज इसे अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइलों या आईसीबीएम के परिवार में रखती है, और इसका मुख्य रूप से चीन के खिलाफ परमाणु निरोध प्रदान करना है।

एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार, सोमवार को परीक्षण किया गया एमआईआरवी सिस्टम स्वदेशी एवियोनिक्स सिस्टम और उच्च सटीकता सेंसर पैकेज से लैस है, जो यह सुनिश्चित करता है कि पुन: प्रवेश करने वाले वाहन वांछित सटीकता के साथ अपने लक्ष्य तक पहुंचें।

 

One thought on “भारत ने MIRV से सुसज्जित अग्नि-5 मिसाइल का पहला परीक्षण किया; पीएम ने डीआरडीओ की सराहना की”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *