राजस्थान के जैसलमेर में पहली बार तेजस फाइटर जेट क्रैश, पायलट सुरक्षित

राजस्थान के जैसलमेर में पहली बार तेजस फाइटर जेट क्रैश, पायलट सुरक्षित

वायुसेना ने कहा कि पायलट सुरक्षित बाहर निकल गया और घटना की जांच के आदेश दे दिए गए हैं।

राजस्थान के जैसलमेर में पहली बार तेजस फाइटर जेट क्रैश, पायलट सुरक्षित

जैसलमेर/नई दिल्ली: भारतीय वायु सेना का एक तेजस विमान एक प्रशिक्षण उड़ान के दौरान राजस्थान के जैसलमेर में एक छात्र छात्रावास के परिसर में दुर्घटनाग्रस्त हो गया। पायलट सुरक्षित बाहर निकल गया है और जमीन पर किसी के घायल होने की सूचना नहीं है।
23 साल पहले, 2001 में अपनी पहली परीक्षण उड़ान के बाद से यह स्वदेशी जेट की पहली दुर्घटना है। तेजस, जो एक हल्का लड़ाकू विमान है, को 2016 में भारतीय वायु सेना में शामिल किया गया था।

विमान दोपहर करीब 2 बजे जैसलमेर में लक्ष्मी चंद सांवल कॉलोनी के पास स्थित छात्र छात्रावास की जमीन पर दुर्घटनाग्रस्त हो गया। वायुसेना ने कहा कि पायलट सुरक्षित बाहर निकल गया और घटना की जांच के आदेश दे दिए गए हैं

भारतीय वायुसेना का एक तेजस विमान आज ऑपरेशनल ट्रेनिंग उड़ान के दौरान जैसलमेर में दुर्घटनाग्रस्त हो गया। पायलट सुरक्षित बाहर निकल गया. भारतीय वायु सेना ने एक्स पर कहा, दुर्घटना के कारण का पता लगाने के लिए कोर्ट ऑफ इंक्वायरी का गठन किया गया है।

दुर्घटना के बाद विमान में आग लग गई, जिसे अब बुझा दिया गया है। यह स्पष्ट नहीं है कि यह विमान राजस्थान में हो रहे युद्धाभ्यास का हिस्सा था या नहीं

एक प्रत्यक्षदर्शी ने कहा, “मैं पास ही खड़ा था। विमान का पायलट विमान से उतर गया और मैंने एक पैराशूट खुला देखा। विमान एक जमीन में दुर्घटनाग्रस्त हो गया और एक जोरदार विस्फोट हुआ।”

2016 में तेजस को शामिल करने वाली पहली IAF स्क्वाड्रन नंबर 45 स्क्वाड्रन थी, जिसे ‘फ्लाइंग डैगर्स’ के नाम से भी जाना जाता है। नंबर 18 स्क्वाड्रन 2020 में तेजस को संचालित करने वाली दूसरी IAF इकाई बन गई।

भारतीय वायु सेना वर्तमान में 40 तेजस एमके-1 विमान संचालित करती है और उसके पास 46,000 करोड़ रुपये से अधिक के सौदे में 83 तेजस एमके-1ए लड़ाकू विमान हैं। पिछले साल नवंबर में, रक्षा अधिग्रहण परिषद ने बल के लिए अतिरिक्त 97 तेजस विमानों की खरीद के लिए प्रारंभिक मंजूरी दी थी।

More News

 

 

2 thoughts on “राजस्थान के जैसलमेर में पहली बार तेजस फाइटर जेट क्रैश, पायलट सुरक्षित”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *