हरियाणा राजनीति: मनोहर लाल खट्टर ने इस्तीफा दिया, नायब सिंह सैनी ने हरियाणा के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली

हरियाणा राजनीति: मनोहर लाल खट्टर ने इस्तीफा दिया, नायब सिंह सैनी ने हरियाणा के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली

हरियाणा राजनीति

हरियाणा राजनीतिक: मनोहर लाल खट्टर और उनके पूरे मंत्रिमंडल के मंगलवार को इस्तीफा देने के कुछ घंटों बाद 54 वर्षीय नायब सिंह सैनी ने हरियाणा के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली।

चंडीगढ़: लोकसभा चुनाव के लिए सीटों के बंटवारे को लेकर सत्तारूढ़ भाजपा-जेजेपी गठबंधन में फूट के बाद मंगलवार सुबह मनोहर लाल खट्टर और उनके पूरे मंत्रिमंडल के इस्तीफा देने के कुछ घंटों बाद 54 वर्षीय नायब सिंह सैनी ने हरियाणा के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली।

 

बीजेपी-जेजेपी गठबंधन में दरार!
हरियाणा में भाजपा-जेजेपी गठबंधन – जो 2019 विधानसभा चुनाव के बाद बना था – लोकसभा चुनाव के लिए सीट-बंटवारे को लेकर बाधाओं तक सुचारू रूप से चलता दिख रहा था। जेजेपी दो सीटें चाहती थी लेकिन बीजेपी केवल एक सीट देगी; 2019 में जेजेपी ने चुनाव लड़ा और सात सीटें हार गईं और बीजेपी ने सभी 10 सीटें जीत लीं। जेजेपी ने कहा है कि वह सभी 10 सीटों पर अपने दम पर चुनाव लड़ेगी; पार्टी हिसार जिले में एक रैली करेगी, जिसमें जेजेपी प्रमुख दुष्यंत चौटाला द्वारा उस अभियान के विवरण की घोषणा करने की उम्मीद है।

हरियाणा में बीजेपी के बड़े बदलाव के पीछे कारण
अतीत में, पार्टी ने सत्ता विरोधी लहर को दूर करने और राज्य इकाइयों और नेताओं को पुनर्जीवित करने के लिए विधानसभा चुनावों से पहले मुख्यमंत्रियों को बदला है और मंत्रिमंडलों में फेरबदल किया है। गुजरात और उत्तराखंड में चुनाव से पहले यही रणनीति थी, जहां पार्टी ने जीत हासिल की और कर्नाटक में, जहां पार्टी हार गई। श्री सैनी का चयन – एक प्रभावशाली अन्य पिछड़ा वर्ग नेता – चुनाव से पहले प्रत्येक राज्य में जाति और ओबीसी समीकरणों पर भाजपा के फोकस का भी प्रतिनिधित्व करता है। भाजपा ने मध्य प्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ में भी इसी तरह के कदम उठाए (यह चुनाव जीतने के बाद किया गया था)।

संख्याएँ कैसे बढ़ती हैं
90 सदस्यीय सदन में भाजपा के 41 विधायक हैं, जिसमें बहुमत का आंकड़ा 46 पर सेट है। नई सरकार को छह स्वतंत्र विधायकों का समर्थन प्राप्त होगा और, संभावित रूप से, पूर्व उप-मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला की जेजेपी से पांच विधायकों का समर्थन प्राप्त होगा। पार करना तय है लेकिन कैबिनेट में जगह मिलने की उम्मीद नहीं है।

भाजपा के नायब सिंह सैनी ने हरियाणा के नए मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली
भाजपा के 54 वर्षीय नायब सिंह सैनी ने मंगलवार शाम चंडीगढ़ में एक समारोह में हरियाणा के नए मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली, जो उनके पूर्ववर्ती मनोहर लाल खट्टर और आज सुबह उनके इस्तीफे से उत्पन्न कुछ घंटों की उथल-पुथल के बीच समाप्त हुआ संपूर्ण कैबिनेट.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *