रूस में फिर लड़ाई में एक भारतीय की हुई मौत

Hyderabad के ‘मोहम्मद अशफा’ की रूस में लड़ाई के दौरान हुई मौत !

रूस में फिर लड़ाई में एक भारतीय की हुई मौत
Mohammed Asfan died while fighting for Russia.

हैदराबाद के निवासी “मोहम्मद अशफा” व्यक्ति को रूस में लड़ाई में लड़ने के लिए मजबूर किया गया फिर उसकी वहां मौत हो गई है। उसकी मौत की खबर बुधवार को मिली लेकिन अभी तक यह स्पष्ट नहीं हुआ है कि उसकी मौत कब हुई थी।

ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन के अध्यक्ष असद्दुदीन ओवैसी ने एक निजी अखबार से बातचीत करते हुए बताया कि ,महम्मद इमरान जो मृतक का भाई है उसने हमे बताया की हम लगातार उससे सम्पर्क करने की कोशिश कर रहे थे।  बुधवार को उसकी मौत की खबर हमे मिली । भारतीय दूतावास ने इस खबर की पुष्टी की है।

पीड़ित जो रूस पहुंचा था ,एक बेहतर जिंदगी की तलाश में लेकिन वहां जाकर उसने पाया कि, अन्य भारतीयों की तरह उसे भी यूक्रेन के साथ चल रही रूस की लड़ाई में बॉर्डर पर लड़ने के लिए भेज दिया गया है। मोहम्मद अस्फान के परिवार में दो छोटे बच्चे और एक बीवी है।

एजेंट के झूठे वादे

उसकी पहचान ट्रैवल एजेंट से एक यूट्यूब चैनल Baba ka vlog द्वारा हुई थी। एजेंट ने उसको विश्वास दिलाया था की उसका काम यूक्रेन बॉर्डर पर लड़ाई लड़ने का नहीं होगा।  13 नवंबर को एजेंट ने उससे एक एग्रीमेंट पर साइन करवाए थे। जो की रशियन भाषा में था और वह रशियन भाषा नहीं जानता था। लेकिन उसने एजेंट पर विश्वास करके उसे एग्रीमेंट पर साइन कर दिए थे। इमरान ने बताया कि उसके बाद उसके भाई को यह एहसास हुआ कि उसे बॉर्डर पर जाकर यूक्रेन के साथ लड़ाई लड़नी होगी। इसके बावजूद मोहम्मद अशफान के परिवार को ट्रैवलिंग एजेंट ने यह विश्वास दिलाया मोहम्मद को वहां पर जाकर लड़ाई नहीं लड़नी पड़ेगी।

बेरोजगार युवाओं के साथ धोखा

तेलंगाना के नारायण पेठ का एक और युवक मोहम्मद सुफ़यान , भी रूस में फंसा हुआ है, उसके बड़े भाई सैयद सलमान ने एक अखबार को बताया कि सुफियान ने उसको बताया है कि यहाँ पर असलियत में हालात PUBG  Game जैसे बने हुए है, आजकल हर दिन ,रूस में रोजगार की तलाश भारतीय युवको के रूस-यूक्रेन की लड़ाई में फसने की खबरे आ रही है।

इसकी सबसे बड़ी वजह देश में बढ़ रही बेरोजगारी है, जिसके चलते देश के युवा रोजगार की तलाश में विदेशो में जा रहे हैं।

पिछले काफी दिनों से भारत से रूस गए , भारतीयों के जबरन रूस-यूक्रेन युद्ध में भेजे जाने की खबरे आ रही है। भारत सर्कार ने भी इस मुद्दे को रूस के दूतावास को अवगत करवाया है। भारत सरकार इस मामले पर नजर बनाये हुए है।

One thought on “Hyderabad: रूस में फिर लड़ाई में एक भारतीय की हुई मौत”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *