election commissioner Rajiv kumar annouced loksabha election 2024 date

मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने की लोकसभा चुनाव की घोषणा 19 अप्रैल से1 जून तक होंगे मतदान, 4 जून को होगी मतगणा !

लोकसभा चुनाव 2024: 7 चरणों मे होंगे लोकसभा चुनाव, 19 अप्रैल से शुरू , 4 जून को मतगणना !
Chief election commissioner Rajiv kumar annoucing loksabha election date

 

चुनाव आयोग के मुख्य अध्यक्ष राजीव कुमार ने आज आने वाले लोकसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा की। मतदान 7 चरणों में होगा, जो 19 अप्रैल से शुरू होकर 1 जून तक चलेगा, और नतीजे 4 जून को घोषित किए जाएंगे। उन्होंने साथ ही साथ होने वाले समकालीन चुनाव की पुष्टि भी की। अंध्र प्रदेश के लिए विधानसभा चुनाव 13 मई को होंगे, सिक्किम 19 अप्रैल को, अरुणाचल प्रदेश भी 19 अप्रैल को, और ओडिशा 13 मई को होंगे। एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में, चुनाव आयोग ने मुक्त और निष्पक्ष चुनावों के मार्ग में बाधा डालने वाले 4 में (बाह्यकाय, धन, गलत सूचना, और एमसीसी उल्लंघन) के खिलाफ अपने प्रयासों को जोर दिया।

LIVE UPDATE –

लगभग 97 करोड़ लोग आगामी चुनाव में मतदान करने के योग्य हैं। राजीव कुमार ने बताया कि 85 वर्ष से अधिक आयु के मतदाताओं को घर से मतदान करने की अनुमति होगी। उन्होंने यह भी कहा कि सभी मतदान केंद्रों पर पीने का पानी और शौचालय जैसी न्यूनतम आवश्यक सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएंगी। वर्तमान लोकसभा की कार्यकाल 16 जून को समाप्त हो रही है और उससे पहले एक नया सदन गठित किया जाना होगा। चार राज्य विधानसभाओं की कार्यकाल भी जून में समाप्त हो जाएगी।

पिछले सांसदीय चुनाव में, तीसरी लगातार की खोज में भाजपा ने 303 सीटें जीतीं, जबकि कांग्रेस को 52 सीटें प्राप्त हुईं। आने वाले चुनाव विपक्ष के लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं, जो भाजपा के प्रभाव को रोकने के लिए लड़ रहा है।

MORE NEWS

 

 

 

2 thoughts on “लोकसभा चुनाव 2024: 7 चरणों मे होंगे लोकसभा चुनाव, 19 अप्रैल से शुरू , 4 जून को मतगणना !”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *